योग को लेकर जन मानस मे फैली कुछ भ्रांतिया

योग को लेकर भी लोगों ने कई भ्रांतिया पाल रखी हैं

योग को लेकर भी लोगों ने कई भ्रांतिया पाल रखी हैं.  ऐसी ही कुछ भ्रांतियां जो सही नही हैं आइए जानते हैं उन भ्रांतियां के बारे मे -

1. योग करने के लिए शरीर लचीला होना चाहिए-अक्सर आपने लोगों को ये बोलते सुना होगा कि योग करने के लिए शरीर लचीला होना चाहिए. लेकिन ऐसा नहीं है, योग करने के लिए इच्छाशक्ति का होना जरूरी है. धीरे-धीरे शरीर खुद लचीली हो जाती है. यह पूरी तरह अभ्यास पर निर्भर करता है.

2. पुरुष योग नहीं करते-लोग मानते हैं कि पुरुषों को योग करने की जरूरत नहीं होती. लेकिन सहीं मायने में योग पुरुषों द्वारा ही शुरू किया गया था और आज भी योग करने वाले लोगों में महिलाओं की तुलना में पुरुषों की संख्या ज्यादा है.

3. योग करना काफी महंगा है-लोगों को लगता है कि योग कराने के लिए योगा सेंटर्स की फीस काफी ज्यादा होती है. जबकि आप इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन योग फ्री में भी कर सकते हैं.

4. योग को धर्म से जोड़ा जाता है-आज के समाज में लोग योग को एक विशेष समुदाय और धर्म से जोड़कर देखते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, योग आपके शरीर को स्वस्थ रखने का एक माध्यम मात्र है.

5. योग एक्सरसाइज नहीं है-लोग मानते हैं कि जितनी कैलोरीज आप ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करके बर्न कर लोगे उतनी योग से नहीं कर पाओगे. लेकिन वो ये नहीं जानते की योग भी एक तरह की एक्सरसाइज ही है, जो आपके शरीर के लिए बहुत लाभदायक है. यही नहीं कई लोगों को लगता है कि महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान योग नहीं कर सकती हैं जबकि यह बात सही नहीं है. पशिक्षक की देखरेख में प्रेग्नेंट महिलाएं योग कर सकती हैं. 

6. योग सिर्फ युवाओं के लिए है-योग सिर्फ बच्चों और युवाओं के लिए है, अक्सर ये बात बड़े-बुजुर्गों को कहते सुनी होगी. लेकिन योग हर उम्र के लोगों के लिए लाभदायक है. चाहे 20 साल के युवा हो या 70 साल के बुजुर्ग योग सभी के शरीर के लिए फायदेमंद है.

7. योग करने में समय जाया होता है-लोग अक्सर योग इसलिए भी नहीं करते क्योंकि उन्हें लगता है कि योग करने में काफी समय लगेगा. लेकिन अगर आप प्रतिदिन 10 मिनट भी योग करते हैं, तो भी आपके शरीर को बहुत लाभ मिलता है.

8. योग सिर्फ पतले और फिट लोगों को करना चाहिए-ये बात सरासर गतल है. ऐसा नहीं है कि जो लोग शरीर से पतले और फिट हों वहीं योग कर सकते हैं. आपका शरीर कैसा भी हो आप योग का लाभ जरूर ले सकते हैं. योग करके आप अपने शरीर को फैट से फिट भी बना सकते हैं

9. योग में विविधताएं कम हैं-लोगों को लगता है कि योग में केवल एक-दो ही आसान है. लेकिन ये बात भी गलत है, अगर आप किसी योगा क्लास में जाकर सीखें तो आपको हर रोज बहुत से नए-नए आसान देखने को और करने को मिलेंगे.

10. किसी तरह की चोट से पीड़ित व्यक्ति योग नहीं कर सकते-योग को लेकर एक ये बात भी काफी प्रचलित है कि चोट या फिर किसी तरह के दर्द से पीड़ित व्यक्ति योग नहीं कर सकता. हां आप ऐसे में हर तरह के आसन नहीं कर सकते, लेकिन योग शिक्षक करके कुछ आसन जरूर कर सकते हैं. योग के आसान आपके दर्द को कम करने का भी काम करेंगे.