Media

राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश की टीम ने कांस्य पदक जीता

राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता में यूपी की टीम को कांस्य पदक

राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश की टीम ने  कांस्य पदक जीता बेंगलरु में आयोजित राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता में यूपी की टीम को कांस्य पदक मिला है। यह सफलता दिलाने में जलालाबाद के मोहल्ला बाबूनगर निवासी कोच रमेश त्रिवेदी का विशेष योगदान रहा। यूपी की टीम ने रमेश त्रिवेदी के निर्देशन में ही अपना प्रदर्शन किया था। उनका कहना है कि 2020 में होने वाली प्रतियोगिता में उनका लक्ष्य यूपी टीम को गोल्ड मेडल दिलाना है।

गणतंत्र दिवसके मौके पर उत्तर प्रदेश के बेसिक स्कूलों में होगा योग

गणतंत्र दिवसके मौके पर उत्तर प्रदेश के बेसिक स्कूलों में होगा योग

राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद के निदेशक ने स्कूलों को आदेश जारी कर बताया है कि योग कार्यक्रम को समूह में कराया जाए, जिसमें शिक्षक, छात्र व इच्छुक अभिभावक एक साथ प्रतिभाग करें, छात्रों के साथ योगासन के वैज्ञानिक पक्ष को साझा करें। सामूहिक योगासन प्रशिक्षित योग शिक्षक की देखरेख में कराया जाए। मौसम की अनुकूलता को ध्यान में रखा जाए। छात्रों की आयु व स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर 20 से 45 मिनट तक सूक्ष्म योग, आसन, प्राणायाम आदि कराया जाए। योग के लिए चटाई, दरी, चादर की व्यवस्था की जाए। कार्यक्रम की छोटी-छोटी वीडियो क्लिप और फोटोग्राफ को साझा किया जाए। योगासन कार्यक्रम को गणतंत्र दिवस के

योगा वेलनेस सेंटर बनाने में देरी

योगा वेलनेस सेंटर बनाने में देरी

           आयुर्वेद चिकित्सा के साथ-साथ योग को बढ़ावा देने को केंद्र सरकार ने योगा वेलनेस सेंटर खोलने का फैसला किया था। सूबे में कानपुर नगर जिले के जामू एवं देहात के नौनापुर समेत 42 जिलों में सेंटर खोले जाने हैं। हालांकि परेशानी यह है कि जिले में सालभर से यूपीएसआइसी आउट सोर्सिग पर मैनपावर मुहैया नहीं करा रहा है। वहीं देहात में शासन से स्पष्ट निर्देश का इंतजार है।केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने योग के द्वारा रोग से मुक्ति की मुहिम के तहत देशभर के आयुर्वेदिक अस्पतालों में योगा वेलनेस सेंटर खोलने का निर्णय लिया था। कानपुर नगर में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय, जामू एवं देहात के नोनापुर में वेलनेस सें

छतीसगढ़ में होगी योगा टीचर्स की भर्ती

होगी योगा टीचर्स की भर्ती

             प्रदेश में शहर से लेकर गांवों तक सभी लोगों को योग से जोड़ने की पहल की जा रही है। 26 जनवरी से सभी ग्राम पंचायतों में ट्रेंड योग शिक्षक प्रशिक्षण देने का कार्य शुरू करेंगे। योग आयोग दूसरे चरण के तहत शहरों में अप्रैल से मास्टर ट्रेनर व ट्रेनर तैयार करेगा। छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश की दस हजार से ज्यादा ग्राम पंचायतों में सुबह योग की कक्षाएं चलेंगी। नए शिक्षा सत्र से पाठ्यक्रम में शामिल नए शिक्षा सत्र से सभी स्कूलों में योग को पाठ्यक्रम में शामिल करने की तैयारी चल रही है

योगा टीचर्स की भर्ती की मांग

योगा टीचर्स की भर्ती की मांग

योगा टीचर्स की भर्ती की मांग  योग प्रशिक्षितों ने स्थायी नियुक्ति और विद्यालयों में योग को अनिवार्य विषय करने की मांग को लेकर नगर में प्रदर्शन किया। प्रशिक्षितों ने कलक्ट्रेट परिसर में भी प्रदर्शन कर डीएम के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा। कहा गया कि संपूर्ण राज्य में 25 हजार योग प्रशिक्षित रोजगार के लिए भटक रहे हैं, लेकिन सरकार मांग पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने शीघ्र मांग पर कार्रवाई न होने पर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी।

योगा टीचर्स की भर्ती को आन्दोलन की चेतावनी

योगा टीचर्स की भर्ती को आन्दोलन

विद्यालयों में  योगटीचर्स  की नियुक्ति समेत विभिन्न मांगों को लेकर योग प्रशिक्षित महासंघ ने आंदोलन की चेतावनी दी है। इसके लिए संघ ने प्रधानमंत्री, शिक्षा मंत्री को पत्र भेजा। 

अफगानिस्तान में छाए हिंदुस्तान के योग गुरु

अफगानिस्तान का मजार-ए-शरीफ अब विश्व योग के मानचित्र पर दिखेगा। अफगानिस्तान ओलंपिक कमेटी ने भारत के सहयोग से वहां योग फेडरेशन की स्थापना की है। यह सबकुछ संभव हुआ है इंडियन काउंसिल फॉर कल्चर रिलेशन के तहत 

अफगानिस्‍तान गए देव संस्कृति विवि हरिद्वार के असिसटेंट प्रोफेसर मुहम्मद गुलाम अस्करी जैदी के सहयोग से। जैदी वहां पिछले नौ माह से मजार-ए-शरीफ में योग सिखा रहे हैं। जैदी ने बताया कि वह योग की शुरुआत और समापन कुरान की  तिलावत से करते हैं।

महिला आश्रय सदनों में योग केंद्र खोलेगी योगी सरकार

महिला आश्रय सदनों में योग केंद्र खोलेगी योगी सरकार

मथुरा जिले के महिला आश्रय सदनों में रह रहीं विधवा, वृद्ध महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए योगी सरकार योग सेंटर खोलने जा रही है। नगर के पांच महिला आश्रय सदनों में खोले जाने वाले इन योग सेंटरों में विधवा और वृद्ध महिलाओं को इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों मे लगेगी योग की कक्षाएं

स्कूलों में लगेगी योग की पाठशाला

उत्तर प्रदेश  के परिषदीय विद्यालयों में अध्यनरत छात्र व छात्राएं स्वस्थ रहें। इसके मद्देनजर अब स्कूलों में योग की भी कक्षाएं चलाई जाएंगी। इसके लिए जनपद के पांच शिक्षकों को लखनऊ में प्रशिक्षित किया गया है। प्रशिक्षित शिक्षक अब जिले के शिक्षकों को योगासन में प्रशिक्षित करेंगे। लखनऊ से प्रशिक्षण पाने के बाद कुछ शिक्षकों ने अपने स्कूलों में योग कक्षा चलाने लगे हैं।

हिमाचल प्रदेश में खुलेगा योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा संस्थान

भारत सरकार योग और प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान

भारत सरकार ने हिमाचल प्रदेश के सोलन शहर में शूलिनी विश्वविद्यालय को 80 लाख रुपये के अनुदान के साथ ही 100 बेड का  के एक योग एवं   प्राकृतिक चिकित्सा अस्पताल को स्थापित करने की मंजूरी दे दी। बुधवार को योग और प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान (सीसीआरएनएन) की केंद्रीय परिषद ने विश्वविद्यालय को 100-बिस्तरों वाले अस्पताल की स्थापना के लिए 80 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दे दी है। विश्वविद्यालय ने अगले शैक्षणिक सत्र से यूजीसी द्वारा मंजूर 5 साल के बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी और योगिक विज्ञान (बीएनआईएस) पाठ्यक्रम शुरू करने का भी प्रस्ताव रखा है। 

Pages