Media

लोगों को सामूहिक रूप से योग सिखाएंगे एम्स दिल्ली के विशेषज्ञ

मधुमेह व हाइपरटेंशन की बढ़ती बीमारी पर योग से अंकुश लगाने के लिए एम्स ने एक अहम कदम उठाया है। इसके तहत संस्थान के डॉक्टर व योग विशेषज्ञ लोगों के बीच समुदाय में पहुंचकर उन्हें योग करना सिखाएंगे। पायलट परियोजना के तौर पर दक्षिणी दिल्ली स्थित दक्षिण पुरी में पहला मॉडल सेंटर शुरू होगा। 13 दिसंबर को एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया इसका शुभारंभ करेंगे।

तिहाड़ जेल के कैदी करेंगे योग में कोर्स

तिहाड़ जेल के हर कैदी के लिए अनुलोम-विलोम और प्राणायाम अब जरूरी होगा. जेल 1 जनवरी से नया मैनुअल लागू कर रहा है, जिसके तहत योगा विचाराधीन और सजायाफ्ता सभी कैदियों के लिए अनिवार्य होगा. अभी तक योगा 'पीस मेल प्रोग्राम' के तहत सिर्फ तिहाड़ की एक-दो जेलों तक ही सीमित था लेकिन अब ये सभी जेलों में अनिवार्य रूप से लागू होगा.

बरेली में खुलेगे योग वेलनेस सेन्टर

बरेली में खुलेगे योग वेलनेस सेन्टर

बरेली में खुलेगे योग वेलनेस सेन्टरआयुष विभाग बरेली समेत 50 जिलों में नए योग वेलनेस सेंटर खोलेगा उत्तर प्रदेश में  तीन चरणों में योगा वैलनेस सेंटर खोले जा चुके हैं 50 जिलों में नए सेंटर खोलने के लिए इनकी संख्या बढ़कर डेढ़ सौ हो जाएगी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में 1-1 योगा वैलनेस सेंटर खोलने के लिए केंद्र सरकार से बजट मांगा है

 

राजस्थान में हर जिले में योग भवन का वादा

बीजेपी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के अपना घोसना पत्र जारी कर दिया है। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह संकल्प पत्र प्रस्तुत किया। इस मौके पर सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने पिछले पांच साल में बड़े काम किए हैं और कई जगह के 50-55 साल के काम के मुकाबले राजस्थान में पिछले पांच साल में ज्यादा काम हुआ है। राजस्थान सरकार ने पिछले घोषणा पत्र में किए 95 प्रतिशत वादे पूरे किए हैं।भविष्य की योजनाएं क्या होंगी इसपर वसुंधरा ने कहा, 'राजस्थान के हर जिले में एक योग भवन बनाया जाएगा। रोजगार संबंधी प्रशिक्षण केंद्र भी तैयार किए जाएंगे। 21 वर्ष से ज्याद

स्कूलों में पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा योग

 भाजपा सरकार योग को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने जा रही है

हिमाचल प्रदेश में  भाजपा सरकार योग को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने जा रही है। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि योग को शिक्षा का अनिवार्य हिस्सा बनाकर अगले शैक्षणिक सत्र से पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। सोलन में देश के प्रथम ‘न्यूरोसांइस एण्ड मेटा स्किल्स रिसर्च सेंटर’ का शुभारम्भ करने के बाद उपस्थित छात्रों, अभिभावकों एवं विषय विशेषज्ञों को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने यह जानकारी दी। 

स्कूल कॉलेजों में लागू होगा योग

स्कूल कॉलेजों में लागू होगा योग

      भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र का एलान, तेलंगाना के स्कूल-कॉलेजों में लागू होगा योग  तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए तैयार अपने घोषणा पत्र में भारतीय जनता पार्टी ने स्कूल व कॉलेजों में योग लागू कराने तथा  विश्वविद्यालय की स्थापना का वादा किया है। इसमें कहा गया है कि आइटी सेक्टर कर्मियों के कल्याण के लिए बोर्ड का भी गठन किया जाएगा।इससे पहले शराब की बिक्री व खपत के विनियमन, सबरीमाला जैसे तय धार्मिक स्थलों की मुफ्त यात्रा कराने व हर साल एक लाख गाय के वितरण आदि का वादा भी भाजपा कर चुकी है। पार्टी की घोषणा पत्र समिति के चेयरमैन एनवीएसएस प्रभाकर ने कहा, 'योग हिंदुत्व से जुड़ा नहीं है, बल्कि यह ब

अंतर्राष्ट्रीय योग प्रतियोगिता में ओवरऑल ट्राफी भारत ने जीती

योगा स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया की ओर आयोजित पहली तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय योग प्रतियोगिता में भारत ओवरऑल ट्रॉफी विजेता रहा। इसके साथ ही ईरान देश रनरअप विजेता और वियतनाम रनरअप द्वितीय स्थान पर रहा। होटल में आयोजित इस कार्यक्रम में रविवार को समापन समारोह में राज्य मंत्री कर्ण देव कंबोज ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। 

कुमाऊं मंडल का पहला योगा रिजॉर्ट भीमताल में बनेगा

कुमाऊं का पहला योग रिजॉर्ट भीमताल में बनने जा रहा है। यहां योग और नैचुरोपैथी से सैलानियों की सेहत सुधारी जाएगी। स्थानीय युवाओं को भी रोजगार मिलेगा।जिला उद्योग केंद्र की पहल पर पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से बीएमएस प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड इसके लिए आगे आई है। यह कंपनी भीमताल में आयुष वेलनेस एंड योगा होटल बनाएगी। इसके लिए 30,000 वर्ग मीटर जमीन तय की गई है।

जमीन के लिए आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 2020 तक यह योग रिसोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा। 76 करोड़ की लागत से बनने वाले रिजॉर्ट में 250 स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा। इस रिजॉर्ट को लेकर जिला उद्योग महकमा खासा उत्साहित है। 

विश्व को योग सिखाएंगे भारत के योग गुरु : अमर उजाला

विश्व भर भर को योग सिखाने वाला भारत अब योग प्रशिक्षकों को भी तैयार करने का काम करेगा इसके लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने योग प्रमाणन बोर्ड का गठन कर दिया है नई दिल्ली स्थित मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट आफ योगा के तहत यह बोर्ड योग  कोर्सों को मान्यता देने का काम करेगा बोर्ड के तहत तीन तरह की कमेटी बनी है यह कमेटियां देशभर में योग प्रशिक्षण संस्थानों एवं स्कूल विद्यालयों के विभिन्न कोर्सों को मान्यता देने का काम करेंगी

योग में सेहत भी और कैरियर भी

योग में सेहत भी और कैरियर भी

           योगआने वाले दिनों में केवल फिटनेस या वोकेशनल कोर्स तक सीमित नहीं रह जाएगा। योग में बाकायदा अब करियर बनाने और बेहतर जॉब के ऑप्शन भी खुलेंगे। योग को यूनिवर्सिटी स्तर पर लाने की तैयारी चल रही है, इसके लिए भारत सरकार ने हरी झंडी भी दे दी है। योग को एक सब्जेक्ट के रूप में विकसित किया जाएगा और इसके लिए हायर एजुकेशन की व्यवस्था होनी है। तो अब आपके लिए योग केवल सेहत का जरिया नहीं बल्कि पढ़ाई और कमाई का जरिया भी हो जायेगा।

Pages