Media

प्रयागराज कुंभ में लगी योग की कक्षा स्वामी राम देव ने बतायी योग की बारीकियां

 स्वामी  रामदेव जी ने रविवार को साधकों को योग एवं प्राणायाम की बारीकियां सिखाईं। गुरु कार्ष्णि कुंभ मेला शिविर में उन्होंने योगाभ्यास के साथ ही स्वदेशी अपनाओ का नारा भी दिया। कार्यक्रम में गुरु शरणानंद जी महाराज, स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज, स्वामी गोविंद देव गिरि महाराज, रमेश भाई ओझा आदि मौजूद थे। शिविर 31 जनवरी तक सुबह पांच बजे से 7.30 बजे तक चलेगा। उनके साथ हरिद्वार से योग एवं आयुर्वेद में अनुभवी भी आए हैं।इसी क्रम में स्वामी रामदेव संत मोरारी बापू से मिलने भी पहुंचे। दिव्य प्रेम ज्योति जाग्रत मिशन के शिविर में उन्होंने उपमुख्यमंत्री केशवप्रसाद मौर्य सहित आशीष भाई, आचार्य शांतनु, संजय चतु

अब चीन में भी हो रहा योग लोकप्रिय योग भारती से प्रशिक्षण प्राप्त किया चीन की साधक यान लू ने

भारत के बाद चीन में भी मानसिक और आध्यात्मिक रूप में स्वस्थ जीवन जीने की प्राचीन कला 'योग' की लोकप्रियता बढ़ रही है. चीन में योग की लोकप्रियता को देखते हुए युन्नान प्रांत स्थित पहले योग कॉलेज ने देश में 50 शाखाएं खोलने की योजना बनाई है. अब चीन में योग के 50 कॉलेज और खुलेंगे. चीन की सरकारी मीडिया ने इस बात की जानकारी दी है.

कैबिनेट में पास होगी योग चिकित्सा नियमावली

जिम की एक्सर्साइज़ से बेहतर है योग

आयुष राज्यमंत्री धर्म सिंह सैनी ने कहा कि प्रदेश में जल्द हीयोग को एक चिकित्सा पद्धति के रूप में स्थापित करने के लिए योग प्राकृतिक चिकित्सा नियामावली भी बनाई जा रही है। इसके लिए कमिटी का गठन कर दिया गया है। कमिटी जब अपनी रिपोर्ट सौंपेगी तो उसे कैबिनेट में पास कर लागू कर दिया जाएगा। धर्म सिंह सैनी एलयू के मालवीय सभागार में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में बोल रहे थे। 

कुंभ स्नान एवं कल्पवास प्राकृतिक चिकित्सा का ही एक रूप है

कुंभ मेला प्रयाग राज 2019 शाही स्नान

कुंभ स्नान एवं कल्पवास प्राकृतिक चिकित्सा का ही एक रूप है

योग का पहला सामुदायिक मॉडल सेंटर शुरू

केंद्र सरकार के विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग की मदद से एम्स ने देश में योग के पहले सामुदायिक मॉडल सेंटर की शुरुआत बृहस्पतिवार को कर दी। समुदाय आधारित संरचित योग कार्यक्रम के तहत संस्थान के विशेषज्ञों द्वारा लोगों को उनके घर के नजदीक योग सिखाया जाएगा। एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने दक्षिणपुरी में स्थित संस्थान के अर्बन हेल्थ सेंटर में इसका शुभारंभ किया। इसी के साथ यहां लोगों को योगाभ्यास कराया जाना शुरू कर दिया गया है। इसका मकसद मधुमेह, हृदय रोग आदि की रोकथाम करना है।

लोगों को सामूहिक रूप से योग सिखाएंगे एम्स दिल्ली के विशेषज्ञ

मधुमेह व हाइपरटेंशन की बढ़ती बीमारी पर योग से अंकुश लगाने के लिए एम्स ने एक अहम कदम उठाया है। इसके तहत संस्थान के डॉक्टर व योग विशेषज्ञ लोगों के बीच समुदाय में पहुंचकर उन्हें योग करना सिखाएंगे। पायलट परियोजना के तौर पर दक्षिणी दिल्ली स्थित दक्षिण पुरी में पहला मॉडल सेंटर शुरू होगा। 13 दिसंबर को एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया इसका शुभारंभ करेंगे।

तिहाड़ जेल के कैदी करेंगे योग में कोर्स

तिहाड़ जेल के हर कैदी के लिए अनुलोम-विलोम और प्राणायाम अब जरूरी होगा. जेल 1 जनवरी से नया मैनुअल लागू कर रहा है, जिसके तहत योगा विचाराधीन और सजायाफ्ता सभी कैदियों के लिए अनिवार्य होगा. अभी तक योगा 'पीस मेल प्रोग्राम' के तहत सिर्फ तिहाड़ की एक-दो जेलों तक ही सीमित था लेकिन अब ये सभी जेलों में अनिवार्य रूप से लागू होगा.

बरेली में खुलेगे योग वेलनेस सेन्टर

बरेली में खुलेगे योग वेलनेस सेन्टर

बरेली में खुलेगे योग वेलनेस सेन्टरआयुष विभाग बरेली समेत 50 जिलों में नए योग वेलनेस सेंटर खोलेगा उत्तर प्रदेश में  तीन चरणों में योगा वैलनेस सेंटर खोले जा चुके हैं 50 जिलों में नए सेंटर खोलने के लिए इनकी संख्या बढ़कर डेढ़ सौ हो जाएगी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विधानसभा क्षेत्रों में 1-1 योगा वैलनेस सेंटर खोलने के लिए केंद्र सरकार से बजट मांगा है

 

राजस्थान में हर जिले में योग भवन का वादा

बीजेपी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के अपना घोसना पत्र जारी कर दिया है। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह संकल्प पत्र प्रस्तुत किया। इस मौके पर सीएम वसुंधरा राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने पिछले पांच साल में बड़े काम किए हैं और कई जगह के 50-55 साल के काम के मुकाबले राजस्थान में पिछले पांच साल में ज्यादा काम हुआ है। राजस्थान सरकार ने पिछले घोषणा पत्र में किए 95 प्रतिशत वादे पूरे किए हैं।भविष्य की योजनाएं क्या होंगी इसपर वसुंधरा ने कहा, 'राजस्थान के हर जिले में एक योग भवन बनाया जाएगा। रोजगार संबंधी प्रशिक्षण केंद्र भी तैयार किए जाएंगे। 21 वर्ष से ज्याद

स्कूलों में पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा योग

 भाजपा सरकार योग को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने जा रही है

हिमाचल प्रदेश में  भाजपा सरकार योग को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने जा रही है। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि योग को शिक्षा का अनिवार्य हिस्सा बनाकर अगले शैक्षणिक सत्र से पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। सोलन में देश के प्रथम ‘न्यूरोसांइस एण्ड मेटा स्किल्स रिसर्च सेंटर’ का शुभारम्भ करने के बाद उपस्थित छात्रों, अभिभावकों एवं विषय विशेषज्ञों को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने यह जानकारी दी। 

Pages