योग आयोग नगरीय निकायों में योग कक्षा और ग्रामीण क्षेत्रों में लगाएगा योग शिविर

 योग आयोग की सामान्य सभा में लिया गया फैसला। ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर का आयोजन सितंबर के बाद किया जाएगा।

लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के उदेश्य से योग आयोग नगरीय निकायों में योग कक्षा और ग्रामीण क्षेत्रों में योग शिविर लगाएगा। पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में सितंबर महीने से रायपुर नगर निगम के 70 वार्डो में नियमित योग कक्षाएं शुरू की जाएगी। यहीं नहीं, गर्भवती महिलाओं के लिए योग कार्यक्रम और स्कूलों में योग विंग बनाने का प्रस्ताव भी है। इसे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से भी जोड़ा जाएगा।

इसके साथ ही कोरोना संकट काल को ध्यान में रखते हुए अन्य नगरीय निकायों में भी योग कक्षा और ग्रामीण क्षेत्रों में योग शिविर का आयोजन सितंबर से दिसंबर माह में किया जाएगा। बुधवार को मंत्रालय महानदी भवन में समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंड़िया की अध्यक्षता में आयोजित योग आयोग की चौथी साधारण सभा की बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

 

बैठक में यूनिसेफ के सहयोग से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में गर्भवती महिलाओं के लिए योग कार्यक्रम आयोजित किए जाने पर भी सहमति दी गई। पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में इसकी शुरूआत कोंडागांव जिले से की जाएगी। मंत्री भेंड़िया ने कहा कि ऐसे योगाभ्यास जिससे शरीर को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो उन्हें कार्यक्रम में शामिल किया जाए। इसके लिए उन्होंने आयुष विभाग के समन्वय से योग प्रशिक्षण के लिए प्रोटोकाल तैयार करने के निर्देश दिए। नई दुनिया