नए सत्र से योग विषय भी पढ़ेंगे कक्षा दस तक के छात्र

नए सत्र से योग विषय भी पढ़ेंगे कक्षा  दस तक के छात्र

           हरियाणा के सभी स्कूलों में आगामी शैक्षणिक सत्र से पहली से दसवीं तक योग का विषय भी पढ़ाया जाएगा। मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर इसकी घोषणा की थी, जिस पर अमल करते हुए एससीईआरटी गुरुग्राम और योग आयोग ने मिलकर पाठ्यक्रम का प्रारूप तैयार कर दिया है। दिसंबर तक इसको फाइनल टच देकर सरकार को रिपोर्ट सौंप दी जाएगी।

           राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) पाठ्यक्रम पर सिलेबस तैयार करने के लिए गठित समिति में एससीईआरटी के 8 सदस्य और योग आयोग के 13 सदस्य शामिल हैं। समिति द्वारा तैयार सिलेबस के अनुसार पहली से दसवीं तक प्रत्येक कक्षा में प्रति सप्ताह योग के दो पीरियड लगाए जाएंगे। प्राइमरी में 80 अंकों की प्रैक्टिकल और 20 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। मिडिल क्लास में 70 अंकों की प्रैक्टिकल तथा 30 अंकों की लिखित परीक्षा होगी।

           हाई कक्षाओं में 60 अंकों की प्रैक्टिकल और 40 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। पाठ्यक्रम पर वीरवार को एससीईआरटी गुरुग्राम तथा योग आयोग के सदस्यों ने आनलाइन बैठक कर मंथन किया। योग पाठ्यक्रम निर्माण समिति के सदस्य डा. धर्मदेव विद्यार्थी ने सुझाव दिया कि प्राइमरी स्तर पर योग की लिखित परीक्षा नहीं होनी चाहिए, क्योंकि बच्चों को परीक्षा का तनाव रहता है। उनका बैग का बोझ बढऩे की संभावना भी रहेगी। इसलिए प्राइमरी स्तर तक 100 अंकों का प्रैक्टिकल हो तो ज्यादा अच्छा है। साभार दैनिक जागरण