अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले ओलंपियाड की धूम

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले ओलंपियाड की धूम

पहले के बाद अब दूसरे ओलंपियाड की भी कवायदPC: Amar Ujala

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले देश भर के 22 राज्यों के सरकारी स्कूलों के 352 विद्यार्थी योग ओलंपियाड के फाइनल में अपना दमखम दिखा रहे हैं। इनमें से करीब 172 छात्राएं हैं। इनमें 14 मुस्लिम छात्राएं शामिल हैं। खास बात यह है कि योग ओलंपियाड में देश भर के स्कूलों के अच्छे रुझान के बाद सरकार अब सीबीएसई, जवाहर नवोदय व केंद्रीय विद्यालयों को भी ओलंपियाड की प्रतियोगिता से जोड़ने जा रही है।

एनसीईआरटी मुख्यालय स्थित ऑडिटोरियम में शनिवार को योग ओलंपियाड के फाइनल का शुभारंभ सचिव डॉ. एससी खुटिया और एनसीईआरटी के निदेशक व प्रोफेसर ऋषिकेश सेनापति ने संयुक्त रूप से किया। पहले दिन विद्यार्थियों ने प्रतियोगिता के तहत छह आसन क्रियाओं की जानकारी दी। इसमें ज्यूरी ने दो आसन पूछे और दो विद्यार्थियों को अपनी मर्जी से करके दिखाने थे। इसके अलावा उनसे योग संबंधी जानकारियां भी ली गईं। प्रतियोगिता में रविवार को विशेष छात्र योग क्रियाओं पर प्रस्तुति देंगे।

डॉ. खुटिया ने बताया कि पहले योग ओलंपियाड पर देश भर के सरकारी स्कूलों में बेहद अच्छा रुझान देखने को मिला है। इसी के चलते सरकार दूसरे ओलंपियाड में सीबीएसई, जवाहर नवोदय व केंद्रीय विद्यालयों के स्कूलों में भी प्रतियोगिता आयोजित करेगी।

बता दें कि देशभर के स्कूलों में योग ओलंपियाड आयोजित करने के लिए दो वर्ग बनाए गए थे। इसमें अपर प्राइमरी वर्ग के तहत कक्षा छठीं से आठवीं कक्षा और सेकेंडरी वर्ग के तहत कक्षा नौवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को ब्लॉक, जिला व प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर भाग लेना था। राष्ट्रीय प्रतियोगिता के विजेताओं को 20 जून को मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी पुरस्कार देकर सम्मानित करेंगे।

साभार अमर उजाला