मोदी के साथ 55 हजार प्रतिभागी करेंगे योग : दैनिक जागरण

मोदी केथ सा 55 हजार प्रतिभागी करेंगे योग : दैनिक जागरण

लखनऊ। उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा विश्व योग दिवस पर 21 जून को आयोजित किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर होने वाले समारोह को लेकर जानकारी दी गई। इस दौरान उन्होंने बताया कि इस बार लखनऊ स्थित रमाबाई अम्बेडकर मैदान में योग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे। योग कार्यक्रम में भागीदारी करने वालों के लिए 8 दिवसीय योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

लोगों के लिए पंजीयन की सुविधा होगी। आयोजन स्थल पर एलईडी स्क्रीन आदि का उपयोग कर लाईव टेलिकास्टिंग की सुविधा दी जाएगी। पीएम मोदी स्वयं करीब 55 हजार लोगों के साथ योग करेंगे। हालांकि अभी अन्य उपस्थितों को लेकर जानकारी नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि इस समारोह में योग गुरू बाबा रामदेव भी शामिल होंगे। गौरतलब है कि विश्व योग दिवस के अवसर पर जनपद मुख्यालयों, तहसीलों, विकास खण्डों, विद्यालयों  और अन्य स्थलों पर भी आयोजन होंगे। कई लोग सार्वजनिक और निजी तौर पर भी विश्व योग दिवस के समारोह के साथ योग अभ्यास और योग प्रदर्शन करेंगे।

योग दिवस के कार्यक्रम में भाग लेने वालों को योग की टीशर्ट, योगा मैट और नाश्ता आदि दिया जाएगा। योग दिवस को लेकर राज्य के मु ख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर हुई बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, आयुष मंत्रालय के मंत्री श्रीपद नाइक उपमुख्यमंत्री डाॅ दिनेश शर्मा,प्रदेश सरकार में मंत्री रीता बहुगुणा जोशी,आशुतोष टंडन,महेन्द्र नाथ पांडेय और स्वाति सिंह आदि उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर रैली मैदान में योग करेंगे. इस मौके पर उनके साथ योगगुरु रामदेव सहित करीब 55 हजार लोग शामिल होंगे.

यह कार्यक्रम लखनऊ में रविवार को 5 कालीदास मार्ग स्थित यूपी के मुख्यमंत्री आवास पर एक बैठक में तय किया गया. इस बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय आयुष मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीपद नाइक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल थे.

मुख्यमंत्री ने बताया कि रमाबाई अंबेडकर मैदान में भाग लेने के लिए जल्द ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे. रजिस्टर होने के बाद टी-शर्ट और योग मैट दिया जाएगा. इसके अलावा 28 दिन का ट्रेनिंग प्रोग्राम भी रखा गया है.

प्रदेश में रमाबाई अंबेडकर रैली मैदान के अलावा जिला हेडक्वार्टर, तहसील, ब्लॉक, सार्वजनिक स्थान, स्कूल, कॉलेज और अन्य जगहों पर योग के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

इस दौरान केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने यूपी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि यह क्रार्यक्रम काफी बड़ा और सफल होगा.