आयुष मंत्रालय की इस एप से मिलेगी योग की ट्रेनिंग लोगों को योग के प्रति जागरूक करने के लिए पेश किया गया है

Y Break

               योग के लिए लोगों को अवेयर करने के लिए आयुष मंत्रालय ने Y Break नाम से योग का ऐप बनाया है, जिसकी मदद से आप महज पांच मिनट में योग के कई आसन और प्राणायाम घर बैठे सीख सकेंगे भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने Y Break नाम एक नया मोबाइल एप बनाया है। Y Break को खासतौर पर लोगों को योग के प्रति जागरूक करने के लिए पेश किया जा रहा है। Y Break को गूगल प्ले-स्टोर और एपल के एप स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप का पूरा नाम योग ब्रेक है। इस एप को आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल आज यानी बुधवार को 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत छह अन्य केंद्रीय मंत्रियों के साथ मिलकर लॉन्च करेंगे। Y Break में योग के सभी तरह के आसन और प्राणायाम के बारे में जानकारी दी गई है।

Y Break एप के जरिए लोगों को योग के एक्सपर्ट से महज पांच मिनट में योग करने के तरीके पता चलेंगे। इस एप को तैयार करने में मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान (MDNIY), आयुष मंत्रालय और कई अन्य प्रतिष्ठित संस्थान जैसे कृष्णमाचार्य योग मंदिरम-चेन्नई, रामकृष्ण मिशन विवेकानंद शैक्षिक और अनुसंधान संस्थान-बेलूर मठ, NIMHANS-बंगलूरू और कैवल्यधाम स्वास्थ्य और योग अनुसंधान केंद्र-लोनावाला ने प्रमुख भूमिका निभाई है।

Y Break एप को एप स्टोर से डाउनलोड करने के बाद नाम, उम्र, ई-मेल एड्रेस और फोन नंबर के साथ लॉगिन करना होगा। एप में कई तरह के योग के बारे में बताया गया है। सभी योग आसनों की प्रैक्टिस करने के लिए समय भी निर्धारित किया गया है। जैसे- चक्रासन के लिए 1.2 मिनट का समय तय है। योग के बारे में एप में ऑडियो फॉर्मेट में भी बताया गया है। Y Break एप स्टेप काउंट को भी ट्रैक करेगा, हालांकि इसके लिए फोन का आपके साथ रहना जरूरी है।