चार चरणों में होगा योग ओलिंपियाड

चार चरणों में होगा योग ओलिंपियाड

योग के प्रति छात्रों में जागरुकता लाने और उन्हें योग की उपयोगिता बताने के लिए एनसीईआरटी इस साल चार चरणों में योग ओलिंपियाड आयोजित करेगा। इसे लेकर एनसीईआरटी ने नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। इसके अनुसार इस साल 30 अप्रैल से 20 जून तक यह आयोजन किया जाएगा। इसकी थीम 'योग फॉर हेल्थ एंड हारमनी' रखी गई है।  इस प्रतियोगिता को सीबीएसई, केन्द्रीय विद्यालय संगठन और नवोदय विद्यालय समिति अपने-अपने संस्थानों में आयोजित कराएगी।

ये होंगे ओलिंपियाड के चरण

नोटिफिकेशन के अनुसार, इसका आयोजन ब्लॉक, जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को दो श्रेणियों में बांटा गया है। पहली श्रेणी अपर प्राइमरी स्टेज में कक्षा 6 से 8 और दूसरी सेकंडरी स्टेज में 9 वीं और 10 वीं के छात्र शामिल हो सकेंगे। ब्लॉक स्तर पर प्रतियोगिता 30 अप्रैल को होगी। जिला स्तर पर ये प्रतियोगिता 10 मई और राज्य स्तर पर 15 मई को आयोजित की जाएगी। राज्य स्तर में विजेता छात्रों के नाम दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए 20 मई तक भेजने होंगे। दिल्ली में 18 से 20 जून को राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता होगी। इसमें कुल 16 प्रतिभागी भाग लेंगे। इनमें 4 लड़के, 4 लड़कियां अपर प्राइमरी स्तर और इतने ही सेकंडरी स्तर के स्टूडेंट्स शामिल होंगे।

ये होंगे प्रतियोगिता में शामिल

प्रतियोगिता में योग के पांच अभ्यास शामिल किए जाएंगे। इसमें शटकर्म/क्रिया, आसन, प्राणायाम, ध्यान, बंध और मुद्रा शामिल होंगे। बंध और मुद्रा केवल सेकंडरी स्तर के स्टूडेंट्स के लिए होगी। एनसीईआरटी ने योग के प्रति स्टूडेंट्स में जागरुकता लाने के लिए सिलेबस भी विकसित किया है। यह सिलेबस हिन्दी, इंग्लिश और उर्दू में मौजूद है।

ज्यूरी करेगी मूल्यांकन

प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों के योगाभ्यास का मूल्यांकन ज्यूरी करेगी। प्रत्येक चरण में तीन जजों की ज्यूरी टीम होगी। टीम के सदस्य देश के विभिन्न संस्थानों, स्कूलों और योग संस्थानों में शिक्षाविद्, योग शिक्षक, स्कालर्स होंगे। हर स्तर पर विजेता छात्रों को मेरिट सर्टिफिकेट और प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट ऑफ पार्टिसिपेशन दिया जाएगा।

source - http://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/jabalpur-nd-live-1123046