प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी रांची में मनाएंगे पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी राज रांची में मनाएंगे पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

 21 जून 2019 को होने वाले पंचम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम रांची में आयोजित होगा इसमें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे कार्यक्रम स्थल को लेकर अभी तय नहीं हुआ है स्वास्थ्य विभाग के सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी के अनुसार कार्यक्रम के लिए मोराबादी मैदान अथवा धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान का चयन किया जा सकता है उन्होंने इससे संबंधित पत्र प्रधानमंत्री कार्यालय से आने की पुष्टि की है अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए आयुष मंत्रालय ने शिमला मैसूर अहमदाबाद और रांची का चयन मुख्य कार्यक्रम के रूप में किया था जिसमें मुख्य कार्यक्रम रांची शहर में होगा जिसमें श्री नरेंद्र दासमोदी स्वयं उपस्थित रहेंगे

दिल्ली से होगी जागरूकता अभियान की शुरुआत
आयुष मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, 21 जून से पहले ही पूरे देश में योग दिवस को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसकी शुरुआत आगामी शनिवार को दिल्ली से होगी। दिल्ली के मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान में दो दिवसीय योग महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। इसमें 10 हजार लोगों के आने की संभावना है। 

भव्य रूप में होगा कार्यक्रम का आयोजन 

21 जून को विश्व अंतराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन भव्य रूप से किया जाएगा.  पिछले चार सालों की तर्ज पर इस बार भी भव्य आयोजन किया जायेगा.  बता दें कि 21 जून 2015 को पहला अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था, जिसमें 84 देशों के प्रतिनिधियों ने दिल्ली में 21 आसन किये थे. इस समारोह में दो गिनिज वल्ड रिकार्ड बने थे.दिल्ली में हुए इस आयोजन में 35,985 लोगों ने भाग लिया था. दूसरा आयोजन चंडीगढ़ में, तीसरा लखनऊ में और 2018 में देहरादून में आयोजन किया गया था.

21 जून को ही क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 

21 जून के दिन को विश्व योग दिवस के लिए चुनने की भी एक खास वजह है. दरअसल यह दिन उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन है, जिसे ग्रीष्म संक्रांति भी कह सकते हैं. भारतीय संस्कृति के दृष्टिकोण से, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है और सूर्य के दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियां प्राप्त करने में बहुत लाभकारी है.