योगी राज में अब पुलिस गांव-गांव सिखाएगी योग ; अमर उजाला

योगी राज में अब पुलिस गांव-गांव सिखाएगी योग ; अमर उजाला

योगी आदित्यनाथ की सरकार का असर पुलिस महकमे पर भी दिखने लगा है। निर्णय लिया गया है कि जिले के ग्राम्यांचल के नौ थाना क्षेत्रों के 923 गांव के ग्रामीणों को बीट आरक्षी योग सिखाकर निरोग रहने का गुर बताएंगे।

स दौरान ग्रामीणों से आरक्षी यह भी अपील करेंगे कि वे नशा, जुआं और दहेज जैसी अन्य सामाजिक बुराइयों से दूर रह कर अपनी ऊर्जा का रचनात्मक कार्यों में उपयोग करें। बता दें कि जिले के हर गांव में 11-11 महिलाओं के गुलाबी समूह का गठन पुलिस द्वारा किया गया है।

गुलाबी रंग की सा?ियां पहनने वाली यह महिलाएं ग्रामीणों को नशा, जुआं, दहेज जैसी सामाजिक बुराइयों के प्रति सचेत कर रही हैं। इसके साथ ही अपने क्षेत्र के बीट आरक्षी और हल्का प्रभारी के संपर्क में रहकर गांव में होने वाली छिटपुट आपराधिक घटनाओं, जमीन विवादों और महिलाओं के साथ होने वाली घरेलू हिंसा की जानकारी देती हैं।

गुलाबी समूह की महिलाओं की सूचना पर पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचते हैं और पंचायत भवन या किसी अन्य उपयुक्त स्थान पर चौपाल लगाकर समस्या का समाधान कराते हैं। अब इन्ही चौपालों में बीट आरक्षी ग्रामीणों को योग भी सिखाएंगे।

इसके मद्देनजर देहात क्षेत्र के 203 आरक्षियों को पुलिस लाइन में योग प्रशिक्षक के माध्यम से प्रत्येक रविवार को प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। प्रशिक्षण के बाद ग्रामीण क्षेत्र में तैनात आरक्षी जब भी अपने बीट क्षेत्र में जाएंगे तो चौपाल में समस्याएं सुनने के बाद गुलाबी समूह की महिलाओं के साथ ग्रामीणों को योग का प्रशिक्षण देंगे।

बाद में गुलाबी समूह की महिलाएं योग सिखाने की प्रक्रिया को अपने-अपने गांवों में जारी रखेंगी। इस बारे में वाराणसी के एसएसपी ने कहा कि कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत चौपाल में ग्रामीणों को योग सिखाने का काम एसपी (ग्रामीण) आशीष तिवारी की एक अच्छी पहल है। हमारी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण इस मुहिम से जुड़े और अपने गांव की बेहतरी में अपनी भागीदारी करें।
साभार - अमर उजाला