स्कूलों में पाठ्यक्रम का हिस्सा होगा योग

 भाजपा सरकार योग को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने जा रही है

हिमाचल प्रदेश में  भाजपा सरकार योग को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल करने जा रही है। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा है कि योग को शिक्षा का अनिवार्य हिस्सा बनाकर अगले शैक्षणिक सत्र से पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा। सोलन में देश के प्रथम ‘न्यूरोसांइस एण्ड मेटा स्किल्स रिसर्च सेंटर’ का शुभारम्भ करने के बाद उपस्थित छात्रों, अभिभावकों एवं विषय विशेषज्ञों को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने यह जानकारी दी। 

 शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमारे वेद एवं प्राचीन भारतीय संस्कृति में छात्र के सर्वांगीण विकास के लिए ध्यान, यौगिक क्रिया, अनुशासन एवं समर्पण को सर्वोच्च स्थान दिया है। उन्होंने कहा कि ध्यान एवं योग भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग है और प्राचीन भारतीय शिक्षा पद्धति में ध्यान एवं योग पर विशेष ध्यान दिया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि न्यूरोसाइंस एवं मेटा स्किल्स भी मूल रूप से ध्यान की विभिन्न अवधारणों पर कार्य करती है।

प्रदेश सरकार अगले शैक्षणिक संत्र से विद्यालयों में योग को विषय के रूप में आरंभ करेगी | साथ ही न्यूरोसाइंस एवं मेटा फिजिक्स को विषय के रूप में आरंभ करने की संभावनाओं का भी पता लगाएगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में देश में द्वितीय स्थान पर है और प्रदेश सरकार यह प्रयास कर रही है कि न केवल हिमाचल को शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोच्च स्थान पर स्थापित किया जाए अपितु युवाओं को उनके घरद्वार के समीप गुणात्मक शिक्षा भी उपलब्ध हो। इस उद्देश्य की प्राप्ति के लिए योजनाबद्ध कार्य किया जा रहा है।

sabhar