तिहाड़ जेल के कैदी करेंगे योग में कोर्स

तिहाड़ जेल के हर कैदी के लिए अनुलोम-विलोम और प्राणायाम अब जरूरी होगा. जेल 1 जनवरी से नया मैनुअल लागू कर रहा है, जिसके तहत योगा विचाराधीन और सजायाफ्ता सभी कैदियों के लिए अनिवार्य होगा. अभी तक योगा 'पीस मेल प्रोग्राम' के तहत सिर्फ तिहाड़ की एक-दो जेलों तक ही सीमित था लेकिन अब ये सभी जेलों में अनिवार्य रूप से लागू होगा.

तिहाड़ जेल के डीजी अजय कश्यप के मुताबिक आयुष मंत्रालय के साथ मिलकर एमओयू भी साइन किया गया है, जिसमें तिहाड़ की सभी 16 जोलों में योगा का आयुष मंत्रालय का सिलेबस लागू होगा. तिहाड़ डीजी ने कहा कि जो कैदी रिहा हो चुके हैं ये प्रोग्राम उनके लिए भी होगा. योगा ट्रेनर के साथ ही करीब 1000 कैदियों को भी नौकरी दी जाएगी. मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योगा के प्रांगण में आयुष मंत्रालय के सचिव और तिहाड़ जेल के बीच करार हो चुका है.

 

नए जेल मैनुअल को दिल्ली सरकार ने नोटीफाइड भी कर दिया है. लेकिन इससे पहले तिहाड़ जेल के कैदियों की स्किलिंग करेगा, यानी उन्हें अनुलोग-विलोम और प्राणायाम के लायक बनाएगा. ये कैदियों के कल्याण के लिए रखा गया है. तिहाड़ जेल पर तिनका-तिनका तिहाड़ नामक किताब लिख चुकीं, जेल सुधारों के लिए प्रख्यात वर्तिका नंदा ने कहा कि योगा न केवल मानसिक-शारीरिक संतुलन लाता है बल्कि कैदियों को सकारात्मक जीवन के लिए प्रेरित भी करता है.

प्रदूषण को 'अनोखे तरह से' मात दे रहे कैदी

तिहाड़ जेल के खूंखार अपराधी गौतम बुद्ध, कृष्ण और हनुमान की पेटिंग्स की खुद की कला को बाहर ला रहे हैं. तिहाड़ जेल के कैदियों की कला और टैलेंट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रदूषण से संबंधित करीब 350 पेंटिंग्स तिहाड़ के कैदी बनाएंगे जो नई बनने वाली इमारतों में लगेंगी. रमेश अख्तर नाम के कैदी ने मेडिटेशन करते हुए हनुमान की मूर्ति बनाई है.

तिहाड़ जेल के डीजी अजय कश्यप ने बताया कि जो भी पेंटिंग बिकती है, उन बिकने वाली पेंटिंग्स का आधा हिस्सा कैदी ले जाते हैं. करीब 400 कैदी स्कूलों में एनरोल हैं जो आर्ट को आगे बढ़ा रहे हैं. जेल नं 4 के सुपरिंटेंडेंट राजेश चौहान का कहना है कि डेढ़ साल पहले सेंट्रल जेल नं 4 में तिहाड़ स्कूल ऑफ आर्ट की नीव रखी गई थी, जहां पर पेंटिंग, लैंडस्केप आर्ट जैसी कई स्किल्स सिखाई जाती है. यहां कई इंटरनेशनल क्यूरेटर आते हैं.

तिहाड़ कैदियों को IGNOU देगा डिप्लोमा, सर्टिफिकेट

GNOU के साथ हाथ मिलाकर एमओयू किया गया है जिसके तहत जो भी जेल में 6 या 9 महीने का कोर्स करेगा उसे IGNOU से डिप्लोमा या सर्टिफिकेट देगा.