उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों के खेल कूद प्रतियोगिताओ में योग शामिल

परिषदीय बेसिक स्कूलों के खेल कूद प्रतियोगिताओ में योग शामिल

बेसिक स्कूलों के खेल कूद प्रतियोगिताओ में योग शामिल

        उत्तर प्रदेश में परिषदीय बेसिक स्कूलों में मंडल स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिताएं होंगी। शासन स्तर से बजट जारी कर दिया गया है। खेलकूद एवं सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का पंचांग भी जारी कर दिया है। चालू सत्र में बाकी खेलों के साथ योग की प्रतियोगिता भी कराई जाएगी।
                     जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि खेलकूद का कलेंडर जारी हो चुका है। सोमवार को खेलकूद कार्यक्रम तय करने के लिए बैठक बुलाई गई है। जिसमें नवंबर के अंतिम सप्ताह या फिर दिसंबर के पहले सप्ताह में और उसके बाद मंडल स्तर की प्रतियोगिता आयोजित होंगी। सभी ब्लाकों में जल्द ही खेल संपन्न कराएं जाएंगे। खेलकूद प्रतियोगिताओं के लिए प्रत्येक ब्लाक स्तर पर 6250 रुपये दिए जाते है। नगर के अलावा जनपद में पांच ब्लाक है। इसी बजट में पंचायत, ब्लाक, जिला और मंडल स्तर की खेलकूद प्रतियोगिता करानी है। जिस बजट से विभाग को सारी प्रतियोगिता करानी एक चुनौतीपूर्ण भरा कार्य है। पहले वर्ष 2009 में बच्चों से ही शुल्क लिया जाता था। जिससे पूरी तरह आसानी से काम हो जाता था, लेकिन अब बजट सरकार की ओर से भेजा जा रहा है।

योग के साथ यह प्रतियोगिताएं होंगी 
एथलेटिक्स, कुश्ती, वालीबाल, खो-खो, टेबल टेनिस, योग, व्यायाम, लोक गीत, लोक नृत्य, जूडो, बास्केटबाल, फुटबाल, क्रिकेट, हॉकी, हैंडबाल और बैडमिंटन आदि प्रतियोगिता कराई जाएगी।