योग द्वारा प्रभावी चिकित्सा व्यवस्था की तैयारी में सरकार

योग द्वारा प्रभावी चिकित्सा व्यवस्था की तैयारी में सरकार

        आयुष मंत्री श्रीपद येसोनाइक ने इस वर्ष 21 जून को लखनऊ में आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों की जानकारी देने के अवसर पर संवाददाताओं से कहा कि योग को सतत रूप से जीवन चर्या में शामिल करने का संदेश देने के लिए देश के हर जिलों में योग का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

नए अावेदनों के अनुरूप भी प्रशिक्षण केन्द्रों की व्यवस्था की जा रही है। यहां तक की मदरसों से भी यदि योग प्रशिक्षण के लिए आवदेन आए तो उसकी व्यवस्था भी तैयार है।  नाईक ने कहा कि पूरे देश में योग के प्रचार प्रसार के लिए योग प्रशिक्षण सामग्री को विभिन्न भाषाओं में अनुदित करने का अनुरोध राज्यों के पास भेजा गया है।

मधुमेह के इलाज में योग के प्रभावों के आंकलन के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर 2500 मामलों का विषद् अध्ययन किया गया है जिसकी रिपोर्ट जल्दी प्रकाशित की जाएगी। मधुमेह नियंत्रण के लिए पहली बार एक ‘प्रोटोकोल’ बनाया गया है जो मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। ऐसा पहली बार हुअा है जब देश में किसी गैर संचारी रोग के लिए एक ‘प्रोटोकोल’बनाया गया है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पाठ्यक्रम में योग को शामिल किया जा रहा है।

केन्द्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद् इस साल भी देश के विभिन्न जिलों में निशुल्क योग प्रशिक्षण केन्द्र संचालित कर रहा है।निजी संगठनाें की मदद से देश में इस साल 100 योगा पार्क खाेलने की तैयारी भी हो चुकी है। अायुष सचिव सीके मिश्रा ने कहा कि आयुष मंत्रालय के प्रयासाें का ही फल है कि पिछले दो सालों में देश में योग सीखने वालों की सख्यां में 30 फीसदी और योग सिखाने वालों की संख्या में 100 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

अमेरिका में 2000 से 2016 के बीच यह संख्या दो करोड़ से तीन करोड़ साठ लाख पर पहुंच चुकी है। आयुष की ओर से डेंगू ,अवसाद और कैंसर जैसे रोगों के लिए भी प्रभावी औषधियां विकसित की जा रही हैं।

 नाइक ने कहा कि इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य समाराेह लखनऊ में आयोजित होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अौर कई केन्द्रीय मंत्री शामिल होंगे। इसमें करीब 51 हजार लोगाें के आने की उम्मीद है।

विभिन्न राज्याें की राजधानी समेत दिल्ली में भी योग शिविर लगाए जाएंगे जिसमें दिल्ली विकास प्राधिकरण, नयी दिल्ली नगर पालिका परिषद् और विभिन्न योग संगठन सहयोग करेंगे। विदेशों में स्थित भारतीय उच्चायोंगो और दूतावासों में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के समाराेह होंगे।
   सरकार योग के प्रचार-प्रसार और विभिन्न रोगों के इलाज में इसके चिकित्सीय प्रभावों के गहन अध्ययन के साथ इसके माध्यम से एक प्रभावी चिकित्सा व्यवस्था खड़ी करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है।

नाइक ने कहा कि केंद्र सरकार के सभी मंत्रालय, विभाग और उनसे संबंधित संगठन योग दिवस को बड़े समारोह के रूप में मनाने की योजना बना रहे हैं। इसके साथ-साथ राज्य सरकारो ने भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अनेक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाई है। इसके साथ ही एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र, प्रमुख शैक्षणिक संस्थान, रक्षा बल, अर्द्धसैनिक बल, व्यवसायिक संगठन भी योग दिवस समारोह में भागीदारी करेंगे।