विश्व को योग सिखाएंगे भारत के योग गुरु : अमर उजाला

विश्व भर भर को योग सिखाने वाला भारत अब योग प्रशिक्षकों को भी तैयार करने का काम करेगा इसके लिए भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने योग प्रमाणन बोर्ड का गठन कर दिया है नई दिल्ली स्थित मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट आफ योगा के तहत यह बोर्ड योग  कोर्सों को मान्यता देने का काम करेगा बोर्ड के तहत तीन तरह की कमेटी बनी है यह कमेटियां देशभर में योग प्रशिक्षण संस्थानों एवं स्कूल विद्यालयों के विभिन्न कोर्सों को मान्यता देने का काम करेंगी
दुनिया भर को योग सिखाने वाला भारत अब प्रशिक्षकों को तैयार भी करेगा। इसके लिए आयुष मंत्रालय ने योग प्रमाणन बोर्ड का गठन कर दिया है। नई दिल्ली स्थित मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योग के तहत यह बोर्ड योग कोर्सों के लिए मान्यता देगा। इस बोर्ड के तहत तीन तरह की कमेटी बनी है, जिनमें बाबा रामदेव और श्रीश्री रविशंकर प्रसाद भी शामिल हैं। परिचालन कमेटी की कमान बाबा रामदव को मिली है। यह कमेटी देशभर के योग प्रशिक्षण संस्थानों एवं स्कूलों को विभिन्न कोर्स के लिए मान्यता देगा। 21 सदस्यों की यह कमेटी योजना के दूरगामी परिणामों पर भी निगरानी रखेगी। वहीं, तकनीकी कमेटी में श्रीश्री रवि शंकर प्रसाद के नेतृत्व में शैक्षणिक एवं प्रमाणन कार्यों की जिम्मेदारी निभाएगी। अन्य कमेटी परीक्षा एवं योग गुरुओं को तैयार करने का कार्य करेगी।

24 अक्तूबर को मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योग में बोर्ड की पहली बैठक भी हुई, जिसमें मंत्रालय के आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि भारत सहित अन्य देशों में योग प्रशिक्षण के लिए भी बोर्ड की ओर से मान्यता दी जाएगी। वहां के संस्थानों में योग गुरु तैयार कराए जाएंगे।