भारत में पहली बार होगा व‌र्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ योगा स्पो‌र्ट्स का आयोजन

भारत में पहली बार होगा व‌र्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ योगा स्पो‌र्ट्स का आयोजन

                        भारत में पहली बार होगा व‌र्ल्ड चैंपियनफ योगा शिप ऑस्पो‌र्ट्स का आयोजन

इंटरनेशनल योग स्पोर्ट्स फेडरेशन स्विटजरलैंड की अध्यक्ष राजश्री चौधरी ने गुड़गांव में योग चैंपियनशिप के आयोजन के लिए सेक्टर-29 स्थित किंगडम ऑफ ड्रीम का दौरा किया। उन्होंने बताया कि वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ योगा स्पोर्ट्स का आयोजन वर्ष 2005 से किया जा रहा है। गुड़गांव में आयोजित यह चैंपियनशिप में इंटरनेशनल योगा स्पोर्ट्स फेडरेशन से संबद्धता प्राप्त लगभग 40 देशों के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। 
इंटरनेशनलयोग स्पोर्ट्स फेडरेशन (स्विटजरलैंड) की ओर से ऑल इंडिया योग स्पोर्ट्स एसोसिएशन द्वारा भारत को पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ योगा स्पोर्ट्स का आयोजन के लिए मेजबानी मिल गई है। एक से तीन दिसंबर 2018 तक इस चैंपियनशिप का आयोजन होगा,

आल इंडिया योग स्पो‌र्ट्स एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष सूरज पाल ¨सह अम्मू ने एक प्रेसवार्ता में बताया कि गुरुग्राम में 1 से 3 दिसंबर सेक्टर 29 स्थित ¨कगडम आफ ड्रीम में आयोजन होगा। जिसमें दुनिया भर से युवा योगा चैंपियनशिप में भाग लेंगे।

यह पहली बार होगा कि गुरुग्राम में योगा का महाकुंभ में एक साथ देश-विदेश के हजारों योगा प्रतिभागी अपना हुनर दिखाएंगे। अम्मू ने कहा कि यह गुरुग्राम के लिए गौरव की बात है कि विश्व स्तरीय योगा चैंपियनशिप आयोजित हो रही है। उन्होंने कहा कि भारत में इसके आयोजन को लेकर हमारी दावेदारी बेहतर रही है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास था कि आयोजन भारत को मिले। हम शानदार आयोजन कर दुनिया को दिखाएंगे कि भारत विश्व स्तरीय आयोजन कितने शानदार करने में सक्षम है।

इंटरनेशनल योगा स्पो‌र्ट्स फेडरेशन की फाउंडर व अध्यक्ष राजाश्री चौधरी ने बताया कि 40 देशों से ज्यादा खिलाड़ी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि भारत ने योग को दुनिया तक पहुंचाया है और हमारा लक्ष्य है कि इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों में शामिल कराया जाए। इस मौके पर हरीश झुरानी, गुलाब ¨सह चौहान महासचिव,उमंग व डा. मनदीप व अन्य सदस्य उपस्थित थे।

भाग लेने के आयु वर्ग : इसमें 11 से 17 वर्ष वर्ग व 18 से 30 वर्ष ओर प्लस 35 आयु वर्ग को सीनियर वर्ग में रखा गया है। इसमें हर देश से तीन महिला व तीन पुरुष भाग लेंगे।