योग के पहले और बाद में क्या खाना है

योग के पहले और बाद में क्या खाना है

 योग अभ्यास देश की जितनी पुरानी पद्धति है,उतनी ही ज्यादा भरोसेमंद और असरकारक भी है।  इसको करने से न केवल शारीरिक बल्कि मेंटली भी लोग फिट होते हैं। लेकिन इसको करने से पहले खुद को तैयार करना बेहद जरूरी है। कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इसलिए आज हम आपको योग करने के पहले और बाद में क्या खाना चाहिए, ये बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं योग के पहले और बाद में क्या खाएं।

सबसे पहली बात तो ये है कि योग करने के करीब दो से ढाई घंटे पहले आप हल्का नाश्ता करें। इस बात का ध्यान रखें कि इस नाश्ते में कैलोरी की स्वस्थ मात्रा हो, जिससे आपको पर्याप्त एनर्जी मिल सके लेकिन ये भी ध्यान रखें कि आप सब्जियां, सलाद या सूप खा सकते हैं, जिससे ये आसानी से पच सके। वहीं हैवी डिश जैसे नॉनवेज से बचना चाहिए।

योग करने के लिए आपके शरीर को हाइड्रेट रहना भी जरूरी है। दरअसल एक्सरसाइज करते वक्त आपके शरीर पसीना निकालता है साथ ही आपका शरीर पानी में मौजूद इलेक्ट्रोसाइट्स का इस्तेमाल मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए करता है ताकि आप योग बेहतर तरीके से कर सके। इसके लिए शरीर को पर्याप्त पानी की जरूरत होती है।

योग के लगभग दो घंटे पहले से कुछ न खाएं। ऐसा करने से पेट में दर्द, जी मिचलाना, पेट फूलना समेत अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इससे आपको क्लास में सबके सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।