उत्तर प्रदेश में योग और पंचकर्म से होगा इलाज

पंचकर्म एवं योग केंद्र बनाने के लिए आयुर्वेद विभाग ने जमीन की तलाश शुरू

पंचकर्म एवं योग केंद्र बनाने के लिए आयुर्वेद विभाग ने जमीन की तलाश शुरू कर दी है। मेरठ रोड एवं एनएच-24 रोड पर मसूरी के पास जमीन मिलने की संभावना है। मेरठ रोड दुहाई के पास चल रहे एक प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र से भी बातचीत चल रही है। केंद्र शुरू किए जाने के लिए पांच सौ से एक हजार वर्गमीटर जमीन की आवश्यकता है।

प्राकृतिक तरीके से होगा रोगों का उपचार

केंद्र पर प्राकृतिक तरीके से उपचार करने के लिए पंचकर्म, योग से जटिल बीमारियों का उपचार किया जाएगा। यह योजना पूरे प्रदेश में एक साथ शुरू होने जा रही है। हालांकि अभी तक महानगरों में जमीन मिलने का बड़ा संकट है, क्योंकि जब तक जमीन या किराये पर भवन नहीं मिल जाता है, योजना को मूर्त रूप देने में विभाग के सामने बड़ी चुनौती है। अधिकारियों का कहना है कि इससे योग एवं आयुर्वेद की विशेष चिकित्सा उपलब्ध होने के साथ ही सुविधाओं में भी विस्तार होगा। इसके अंतर्गत अर्श, भगंदर चिकित्सा, पंचकर्म, बाल एवं वृद्ध चिकित्सा वार्ड के साथ ही योग एवं आयुर्वेद की विशेष चिकित्सा उपलब्ध हो सकेगी। जिले भर के आयुर्वेदिक अस्पतालों से रेफर होकर आने वाले मरीजों का इलाज भी इस चिकित्सालय में हो सकेगा।

अभी तक नहीं है जिले में कोई सुविधा

अभी तक जिले में प्राकृतिक उपचार की कोई व्यवस्था नहीं है, हालांकि निजी तौर पर कई केंद्र संचालित हैं, लेकिन फीस महंगी होने के कारण आम लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पाता है।

प्रदेश के अन्य जिलों में केंद्र शुरू हो चुका है। यहां पर जमीन या भवन मिलने में परेशानी आ रही है। मेरठ रोड पर एक प्राकृतिक केंद्र संचालित है, वहां के लिए वार्ता की जा रही है।