केंद्रीय विश्वविद्यालय पंजाब ने स्ट्रेस मैनेजमेंट और वेल बीइंग पर टॉक एंड योग सत्र करवाया

केंद्रीय विश्वविद्यालय पंजाब ने स्ट्रेस मैनेजमेंट और वेल बीइंग पर टॉक एंड योग सत्र करवाया

केंद्रीय विश्वविद्यालय पंजाब ने रविवार को युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के फिट इंडिया मूवमेंट के तत्वावधान में केंद्रीय विश्वविद्यालय पंजाब ने स्ट्रैस मैनेजमेंट और वेल बीइंग” विषय पर टॉक एंड योग सत्र का आयोजन किया। एनएसएस सेल ने कुलपति प्रो. राघवेंद्र पी. तिवारी के संरक्षण में इस कार्यक्रम का संचालन किया। मुख्य वक्ता डॉ. स्वामी धीरेंद्रचार्य थे। कार्यक्रम डॉ. अश्वनी कुमार के स्वागत भाषण के साथ शुरू हुआ। अपने मुख्य भाषण में, स्वामी धीरेंद्रचार्य ने तनाव को भावनात्मक या शारीरिक तनाव की भावना के रूप में परिभाषित किया जो किसी व्यक्ति की सेहत और शांतिपूर्ण जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकता है। उन्होंने संज्ञानात्मक, भावनात्मक, व्यवहारिक और शारीरिक स्तर पर तनाव के लक्षणों को सांझा किया और बताया कि तनाव की अधिकता स्वास्थ्य समस्याओं जैसे डिप्रेशन, चिंता, नींद की बीमारी, हृदय रोग, पाचन समस्याओं, शरीर में दर्द या अन्य बीमारियों का कारण बन सकती है।

उन्होंने मूलबंध क्रिया, अग्निसार क्रिया, कपालभाति क्रिया, पश्चिमोत्तानासन, वज्रासन, शशांकासन, पवनमुक्तासन, मर्कटासन, भुजंगासन, सर्वांगासन, सिंह आसन, हास्यासन, शयन आसन, और अन्य योग मुद्राओं से संबंधित विभिन्न योग आसनों का प्रदर्शन किया। डीन छात्र कल्याण प्रो. वी.के. गर्ग ने प्रौद्योगिकी के अभिनव उपयोग के माध्यम से छात्रों तक पहुंचने के अपने प्रयासों के लिए विश्वविद्यालय के एनएसएस सेल की सराहना की।

कुलपति प्रो. तिवारी ने कोरोना काल के दौरान उल्लेखनीय कार्य के लिए प्रो. मोनिशा धीमान और उनकी टीम की सराहना की। उन्होंने प्रो. गर्ग के दृष्टिकोण का समर्थन करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 उच्च शिक्षा संस्थानों को समुदाय के साथ संबंध विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करती है। कुलसचिव श्री केपीएस मुंद्रा ने कुलपति के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. मिलन के. शर्मा ने सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद किया।