योग सीखेंगे पुलिसकर्मी : अमर उजाला

योग के गुर सीखेंगे पुलिसकर्मी

योग के गुर सीखेंगे पुलिसकर्मी

काम के दबाव और तनाव से मुक्ति के लिए पुलिसकर्मियों को अब योग का सहारा दिया जाएगा। एसएसपी की पहल पर योगाचार्यों की मदद से पुलिस लाइन में योग शिविर का आयोजन होगा। इसके बाद दूसरे चरण में थानों और चौकियों पर भी तैनात पुलिसकर्मियों को योग कराया जाएगा। इसके लिए उन्हें तनाव से मुक्ति के साथ शारीरिक और मानसिक थकान से निपटने के गुर सिखाए जाएंगे।

 

दरअसल, तमाम कवायदों के बाद भी पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में अब एसएसपी सुभाष दूबे पुलिसकर्मियों को योग के जरिये राहत देने की पहल कर रहे हैं। पुलिस के इस अभियान में पद्मश्री भारत भूषण और उनकी बेटी आचार्य प्रतिष्ठा के साथ ही अन्य योगाचार्यों की मदद ली जाएगी।

इसमें इसी सप्ताह पहला योग शिविर पुलिस लाइन में आयोजित किया जाएगा। इसमें पुलिसकर्मियों के साथ ही उनके परिवारों को भी शामिल किया जाएगा। इसके बाद थानों और पुलिस चौकियों में स्थानीय योगाचार्यों की मदद से ऐसे शिविर लगाए जाएंगे। 

एसएसपी सुभाष दूबे का कहना है कि योग को दिनचर्या में शामिल कराना आसान होगा। कारण, यह शिविर सुबह के वक्त आयोजित होगा तो इससे काम भी ज्यादा प्रभावित नहीं होगा। हमारे शहर में कई ऐसे योगाचार्य हैं जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय ख्याति पा चुके हैं।

उनकी मदद से पुलिसकर्मियों के बोझिल दिनचर्या को आसान करने की कोशिश होगी। पहले प्रयास में एक सप्ताह का योग शिविर पुलिस लाइन में आयोजित होगा। इसके बाद जिले के सभी 22 थानों और 100 से ज्यादा पुलिस चौकियों पर इसका आयोजन होगा।

साभार - अमर उजाला